Monday 30 September 2019

दो दोस्त साइकल से 20 हजार किमी का सफर करके रग्बी वर्ल्ड कप देखने पहुंचे, 27 देशों से गुजरे

ओसाका. जापान में बीते 20 सितंबर से रग्बी वर्ल्ड कप शुरू हो चुका है। यह दो नवंबर तक चलना है। रग्बी को लेकर यूरोपीय देशों में जबरदस्त क्रेज रहता है। इसकी मिसाल बने हैं लंदन के दो दोस्त- जेम्स ओवंस और रोन रुटलैंड। जेम्स और रोन रग्बी के बड़े फैन हैं और वर्ल्ड कप देखने के लिए लंदन से जापान पहुंचे हैं। दोनों का ये सफर बड़ा दिलचस्प रहा है।

जेम्स और रोन ने करीब 20,093 किमी का ये सफर साइकल से तय किया। 230 दिन का सफर तय करके दोनों लंदन से जापान पहुंचे और इस दौरान कुल 27 देशों से होकर गुजरे। सफर के दौरान जेम्स और रोन ने फंड रेजिंग भी की और करीब 59 लाख रुपए इकट्‌ठा किए। अब ये पैसा बच्चों की पढ़ाई के लिए डोनेट करेंगे।

यह हमारे कोच के लिए बड़ी जीत
जेम्स कहते हैं, ‘‘शुरुआती दिनों में हमें साइक्लिंग और फिटनेस की अहमियत समझाने वाले हमारे कोच के लिए ये सबसे बड़ी जीत है। हम नहीं चाहते थे कि हमारी ये मेहनत बस हम दोनों तक ही सिमट कर रह जाए, इसीलिए इस काम को एक नेक मकसद से जोड़ने का फैसला लिया। फंड जुटाया और अब इसे बच्चों के लिए डोनेट करेंगे। इससे हमारे पसंदीदा खेल रग्बी का भी प्रचार हो रहा है।’’

फरवरी में लंदन से निकले सितंबर में जापान पहुंचे
जेम्स और रोन फरवरी में लंदन से इस सफर पर निकले थे। अब सितंबर में वे जापान पहुंचे हैं। जेम्स के पिता, रोनी के परिवार के डॉक्टर हैं। इस तरह से रोनी की जेम्स से दोस्ती हुई। वहीं वर्ल्ड कप में सोमवार को खेले गए मैच में स्कॉटलैंड ने सामोआ को 34-0 से हरा दिया।

DBApp



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
साइकल पर जेम्स और रोन।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2o5gjBe

Labels:

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home